Vishal Ramawat

Add To collaction

THE WORST ANIMAL(HUMAN)-50

कुछ ही देर में पुलिस उसकी लोकेशन तक पहुंच गई थी उन्होंने वह गाड़ी रोड के साइड खड़ी दिखाई दी । यह एक रेस्टोरेंट था जहां वह रुका हुआ था सायद खाना खाने के लिए। पुलिस धीरे-धीरे आगे बढ़ने लगी।

पुलिस वाले वर्दी में थे और आगे जा नहीं सकते थे तो उन्होंने कार्तिक को आगे किया और उसकी लोकेशन पता करने के लिए । कार्तिक चारों तरफ उसे ढूंढ रहा था तभी उसे टेबल पर बैठा दिखाई दिया उसने ने बाहर जाकर पुलिस को सारी बात बता दी कहां बैठा हुआ है पुलिस चारों तरफ फैल गई।

पहले तो पुलिस ने उसकी गाड़ी अपने कब्जे में ले। उसकी गाड़ी की जब पुलिस ने छानबीन की तो उन्हें अंदर वह पैसों से भरे हुए बैग मिले। इतने सारे पैसे पुलिस हैरान रह गई। पुलिस वालों ने वो बैग अपनी गाड़ी में ट्रांसफर किए वहां  दो बड़ी-बड़ी बंदूकें भी थी।

पुलिस ने सब कुछ जप्त कर लिया अब उसे पकड़ना बाकी था उसके पास बंदूक हो सकती है और वह रेस्टोरेंट में बैठे लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है यही जान कर पुलिस थोड़ी सी रुकी हुई थी अब इंतजार करना है।

पुलिस वाले उस पर नजर रख रहे थे अभी कुछ देर में वह अपने टेबल से उठा और वॉशरूम की तरफ जाने लगा । जैसे ही वह उस तरफ गया पुलिस कार्तिक उसके पीछे पीछे गए वहां पर। उसने पीछे मुडकर देखा तो उसे कार्तिक दिखाई दिया और वह चौकन्ना हो गया उसने कार्तिक को हॉस्पिटल में भी देखा था उसे समझते देर नहीं लगी है ।

वहां पर खड़ी एक बच्ची पर उसने अपनी गन निकाल कर उसके सिर पर तान दी । कार्तिक डर गया था उसने जल्दी से पुलिस को बुलाया और पुलिस पहुंच चुकी। तब तक वहां हड़कंप मच गया था सभी लोग डर के भागने लगे पुलिस ने सभी को वहां से बाहर निकाला। वह यहां से जाने की बोल रहा था कि अगर मुझे जाने नहीं दिया तो मैं इस बच्ची को मार दूंगा और पुलिस किसी भी कीमत पर ऐसा होने नहीं देना चाहती थी। क्योंकि पुलिस के लिए 100 मुजरिम छूट जाए पर एक बेगुनाह नहीं मरना चाहिए। पुलिस वालों ने अपनी अपनी गन नीचे रख दी और वहां से जाने लगा।

वह उल्टा होकर बच्ची का हाथ में उठाएं वहां से जाने लगा उसने अभी भी गन तान रखी थी। कार्तिक ने अपने हाथ से एक पुलिस वाले को मारा। उसे कुछ इशारा किया तो पुलिस वाले ने उसका ध्यान जैसे ही अपनी तरफ किया। कार्तिक ने अपने पैर से नीचे रखी हुई पुलिस वाली गन को ऊपर उछाला और उसे हाथ में लेकर एक ही झटके में दो गोली उसके सिर के बीचो बीच मार दी और वह वहीं ढेर हो गया बच्ची उसके हाथ से छूटकर सीधा बाहर की तरफ भागी।

कार्तिक नीचे बैठ गया और घुटनों के बल बैठ कर जोर जोर से रोने लगा। उसे सलोनी की बहुत याद आ रही थी गन अभी भी उसके हाथ में थी और उसकी आंखों से लगातार आंसू बह रहे थे। वह बोल रहा था सलोनी मैंने तुम्हारा बदला ले लिया और उन सभी लड़कियों का बदला ले लिया जिसके साथ इस जानवर हैवानियत की  ।

इस समय का पुलिस वालों के अलावा यहां और कोई नहीं था इस वजह से कार्तिक को किसी ने गोली चलाते हुए नहीं देखा। राजेंद्र जल्दी से आगे  आया और उसने कार्तिक के हाथ से पहले गन ली । फिर उसे संभाला वह कार्तिक को इन सब में फसाना नहीं चाहता था । कमिश्नर इन्फॉर्म कर दिया गया था कि और लड़का शूटआउट में मारा गया है।

गोली चलने की वजह से रेस्टोरेंट के बाद भीड़ ज्यादा इकट्ठा हो गई थी । इस वजह से एक्सरा फोर्स बुलाई गई और उस जगह को सील कर दिया गया और उसकी गाड़ी को थाने  भिजवा दीजिए।

उसकी डेड बॉडी को भी हॉस्पिटल भिजवा दिया गया था अब मीडिया वालों ने पुलिस को बदनाम करने  की मुहिम शुरू कर  दी थी। कि पुलिस ने बेवजह रेपुटेशन इंसान को मार दिया जयपुर के सबसे बड़े डॉक्टर में नाम आता था।

डॉक्टर का जयपुर शहर में नाम चलता था उसे ऐसे ही इन लोगों ने मार दिया और पुलिस का अभी तक कोई बयान भी नहीं आया था । इस वजह से मीडिया वालों का फायदा उठा रहे थे।

कमिश्नर ऑफिस में मीटिंग रखी गई थी सारे पुलिस वाले वहां इकट्ठा हो गए थे। डीआईजी भी मौजूद हो गए थे और कमिश्नर ऑफिस के बाहर मीडिया इकट्ठा हो गई थी । सभी अपने अपने मन से ही कहानियां बना रहे थे और अपने चैनल पर दिखा रहे थे  । हर कोई  चैनल इस लड़के की तारीफ कर रहा था उसने यह उपलब्धि हासिल की उसने इतने लोगों को बचाया और पुलिस ने उसे मार दिया।

पूरे जयपुर शहर में हड़कंप मच गया था कि आखिर हुआ क्या है इतनी बड़ी पुलिस की मीटिंग चल रही है। पुलिस ने एनकाउंटर कर दिया है कुछ समझ में नहीं आ रहा था । तभी बाहर मीडिया वालों को एक इंफॉर्मेशन मिली कि पुलिस कुछ ही देर में एक कॉन्फ्रेंस करने वाली है।

सभी मीडिया वाले की जगह जमा हो गए। यह एक बड़ा हॉल था सामने सभी लोग को बैठाया गया था सभी लोगों ने अपने-अपने माइक टेबल पर रख दिए थे।

कुछ ही देर में कमिश्नर के साथ डीआईजी आए तो सभी लोग खड़े हो गए और फिर सभी ने बैठने का इशारा किया। तभी उनमें से एक पत्रकार खड़ा हो गया और कुछ पूछने लगा तो कमिश्नर में उसे बैठने का इशारा किया और बोले तिवारी जी यह प्रेस कॉन्फ्रेंस हमने रखी है आपने नहीं तो पहले हम बोलेंगे उसके बाद आपके जो भी सवाल है वह पूछना । जब तक हमारी बात पूरी नहीं हो जाती तब तक आप में से कोई कुछ नहीं बोलेगा।

आज कमिश्नर को इतना गुस्सा में देख सभी चुप हो गए थे क्योंकि यह तिवारी हर बार कुछ न कुछ गलत सवाल पूछता था। यह बात हर कोई जानता था कहने को तो यह सीनियर था पर अभी तक इसमें वह तमीज नहीं थी जो होनी चाहिए थी इसमें।

कमिश्नर बोले आप लोगों ने कभी ध्यान दिया कि अपने देश में क्या चल रहा है आप बस हमेशा यही देखते रहते हो  की  पड़ोसी मुल्क में क्या हो रहा है । वहा सब्जियां कितनी महंगी हो गई हो , टमाटर कितने महीने हो गए , वहां बेरोजगारी हैं वहां लड़कियों के साथ गलत हो रहा है अत्याचार हो रहा है । लड़कियों को घरों में कैद किया जा रहा है।

आप लोगों को अपने देश में क्या हो रहा है कुछ पता ही नहीं है और कुछ भी दिखाते रहते हो ।  तीन चार नेताओं को लाकर बैठा दिया और उन्हें आपस में लड़ाते रहते हो । जयपुर शहर में इतना सब कुछ हो गया और आप लोगों को पता ही नहीं चल रहा है । हमने क्या कर दिया सभी के सभी पुलिस पर सवाल उठाने लगे हुए । किसी यह जानने की कोशिश नहीं की कि पुलिस ने ऐसा क्यों किया। उसके बारे में कुछ जानते ही नहीं है और उसके सपोर्ट में उतर आए हैं।

कमिश्नर ने राजेंद्र को इशारा किया तो राजेंद्र ने प्रोजेक्ट पर एक फाइल चलानी शुरू की थी । यह उसकी पूरी रिपोर्ट तैयार की गई थी जिसमें हर एक बात लिखी गई थी । कमिश्नर बोले उसने ना जाने कितनी लड़कियों के साथ रेप किया उनके बॉडी पार्ट्स बेच दिया और रेप की वीडियो बनाकर बाहर के देशों को बेच दिए। रेप भी मामूली तरीके से नहीं किया गया । सोच सकते हो किसी लड़की के प्राइवेट पार्ट में कांच की बोतल डालकर तोड़ दी जाए तो उस लड़की की क्या हालत होगी।

उस रिपोर्ट में हर एक बात लिखी गई थी जिसे वह पढ़ कर एक बार तो सब सदमे में आ गए कुछ लड़कियों की आंखों में तो आंसू भी आ गए थे।।

तिवारी वापस खड़ा होकर बोला सर अगर जयपुर में इतना सब कुछ चल रहा था तो पुलिस कहां थी। या पुलिस की नींद नहीं खुली थी जो इतना सब कुछ होते हुए भी आप शांत थे। कमिश्नर बोले बिल्कुल सही बात है पुलिस उस समय सो रही थी और जो पुलिस वाले उस समय सो रहे थे हमने उन सभी को सस्पेंड कर दिया है और उनकी लिस्ट भी आपके सामने ही है।

अगर पुलिस उस समय अपना काम सही तरीके से करती तो आज इतना सब कुछ होता ही नहीं। पर कुछ पुलिसवालों की वजह से आप लोग पूरी पुलिस फोर्स को बदनाम नहीं कर सकते हैं । अगर पुलिस फोर्स खराब होती तो यह बात आज दिन तक कभी सामने ही नहीं आ पाती ना पुलिस इतना सब कुछ करती।

एक और बात इन सब में हमारी मदद कुछ बच्चों ने भी की हैं उनकी दोस्त गायब हुई थी अगर वह लोग हम तक नहीं पहुंचते तो यह केस कभी सॉल्व ही नहीं होता हमसे पहले उन्होंने उन लोगों को ढूंढ निकाला था।

सबसे बड़ी बात जो भी लोग इसमें शामिल थे वह कोई अलग दिखने वाले नहीं थे वह हमारे आसपास रहने वाले थे। ऐसा नहीं था कि वह सारे के सारे लड़के ही थे उसमें कुछ तो ऐसे भी थे जो दिन भर आप लोगे के साथ रहते जिन पर कभी शक भी नहीं कर सकते। कि यह आदमी ऐसा कभी नहीं कर सकता। और उन लोगों की लिस्ट भी है और उनके फोटो भी आपके सामने ही है।

मैं जयपुर शहर में जितने भी लोग हैं उन से निवेदन करता हूं कि अपने बच्चों का ख्याल रखें क्योंकि अपने आसपास रहने वाले लोग ही जानवर होते हैं हमें पता ही नहीं चलता वह इंसान के रूप में सबसे बड़े जानवर।

जानवरों में दिमाग नहीं होता पर इंसानों में दिमाग होता है आज इस धरती पर इंसानियत का सबसे बड़ा दुश्मन ही इंसान है।  पिछले दिनों या  महीनों में जो भी लड़कियां गायब हुई थी वह इन लोगों ने ही किडनैप की थी और इन लोगों ने उनके साथ गलत किया था । जितने भी लोग के घरों से उनकी बेटियां या बहन, वाइफ को भी गायब हुई है हम उन सभी से हाथ जोड़कर क्षमा मांगते हैं कि हमारे होते हुए हम उन लोगों को बचा नहीं सके।

हम उन लोगों को बचा तो नहीं सके पर आपको इतना आश्वासन जरूर देते हैं कि आने वाले टाइम में जो गलती पुलिस की तरफ से हुई है वह गलती कभी नहीं होगी और ना शहर मैं आज के बाद ऐसा कोई काम होगा।

वहां बैठे सभी मीडिया वालों ने पुलिस फोर्स और आदित्य और उसके दोस्तों के लिए तालियां बजाई। कमिश्नर ने उन लोगों का नाम नहीं बताया था क्योंकि कार्तिक ने मना किया था उनकी पहचान सबके सामने लाने के लिए।

काफी देर तक सवाल-जवाब चलते रहे उसके बाद  प्रेस कॉन्फ्रेंस खत्म हुई और कमिश्नर और डीआईजी अंदर आ गए।

आगे की कहानी जानने के लिए पढ़ते रहिए हमारी कहानी हमारे साथ । अब यह कहानी अंतिम पड़ाव पर चल रही है जल्द मिलते हैं कहानी के अगले भाग के साथ। तब तक अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें क्योंकि कोई और रखने नहीं आएगा।

क्रमश:

।। जयसियाराम ।।

vishalramawat"सुकून"(जाना)


   22
3 Comments

Gunjan Kamal

07-Apr-2023 05:23 PM

बेहतरीन भाग! कहानी वाकई दिलचस्प मोड़ ले रही है।

Reply

बेहतरीन भाग 👌👏

Reply

Natasha

05-Apr-2023 01:17 PM

Nice

Reply